Wednesday, April 24, 2013

दुराचार की घटना


दुराचार की घटना 

दिल्ली में हुए पाॅच साल की बच्ची गुडि़या के साथ हुए रेप से हमारा देश  को फिर से शर्मसार हुआ है इस तरह इंसान वयस्सी बनता जा रहा पाॅच साल की बच्ची से रेप किया हमारे देश में लोगो की सोच जानवरो से भी बत्तर होती जा रही है वह इतना वयस्सी हो रहा है उसको बच्चे और बढ़ो तक का फर्क महसुस नही हो रहा है। आखिर इंसान को क्या हो गया है लेकिन हमारे सिस्टम की खामियों की वजह से इस तरह की घटना बढती  जा रही, लचीले कानून की वजह से अपराधी आसानी छूट जाता है लेकिन कब तक ऐसा चलेगा। 

हम लोगों को कुछ करना होगा इस तरह के लोगों को जब तक कठोर दण्ड न दिया जायेगा तब तक स्थिति नही सुधरने वाली नही है। सरकार तो कानून बना देगी इसके साथ-साथ सरकार को अश्लीलता पर भी रोक लगानी होगी, खुलेआम सार्वजनिक स्थानों पर हो रही अष्लीलता को बन्द करवाने के लिए सरकार को कडे कदम उठाने होगे,सार्वजनिक स्थान पर अष्लीलता करने वाले पुरूश स्त्री को भी दण्ड देना होगा, जिससे अष्लीलता और न बडे़, लेकिन पालन तो हमी लोगो को करना है। सरकार नियम कानून बनाने के बाद इतिश्री कर देगी। 

लेकिन कानून बनाने से क्या हमारी सोच बदलेगी समाज में जो ये गंदगी है उसको जड़ उखाडने के लिए हम लोगो को आगे आना चाहिए और सरकार का साथ देना चाहिए  जो लोग इस तरह की घटनाओ को अन्जाम देते है वो लोग मानसिक विकृत होते है और उनको जब तक कडी से कडी सजा न मिले तो वो बार-बार इस तरह की घटनाओ को अन्जाम देते आते है इस का ताजा उदाहरण ये अभियुक्त है।

इस प्रकार की घटनाओं में कोई राजनिति न करके सरकार को त्वरित कठोर कदम उठाकर सख्त सजा दिलानी चाहिए। इस प्रकार कि घटनाओं से हमारा देश बार-बार शर्मसार होता जा रहा है, पूरे विश्व में हमारी छवि खराब होती जा रही है इसका सीधा असर हमारे पर्यटन उद्योग पर पडेगा जो हमारे लिए ठीक नही है। 


दुर्गेश रणाकोटी 
देहरादून, उत्तराखण्ड । 

No comments:

Post a Comment